टी20 विश्‍व कप 2024 के 25वें मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना अमेरिका से हुआ। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रोहित शर्मा की टीम ने USA को 7 विकेट से मात दी। मैच के दौरान अमेरिका टीम की गलती उन पर भारी पड़ गई। इसका फायदा भारतीय टीम को हुआ और टीम को मुफ्त में ही 5 रन मिल गए। यह सब आईसीसी के नए नियम के कारण हुआ।

भारत को मिले 5 एक्‍ट्रा रन

15 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 3 विकेट के नुकसान पर 76 रन था। इसके बाद जब 16वां ओवर शुरू हुआ तो भारतीय टीम का स्‍कोर 81 रन नजर आया। ऐसे में सवाल उठने लगे के टीम इंडिया के स्‍कोर में 5 रन का इजाफा कैसे हो गया। तो आपको बता दें कि भारतीय टीम को यह रन पेनाल्‍टी के मिले। दरअसल, टी20 विश्‍व कप में स्‍टॉप बॉच का यूज हो रहा है। एक ओवर के खत्म और दूसरे ओवर की शुरुआत से पहले स्टॉप क्लॉक काम करती है। ओवर के खत्म होते ही थर्ड अंपायर स्टॉप क्लॉक को चालू कर देता है। क्लॉक 60 से जीरो सेकेंड तक चलती है। समय खत्म होने से पहले गेंदबाज को अगला ओवर फेंकना होता है।

2 बार दी जाती है चेतावनी

स्टॉप क्लॉक रूल का उल्लंघन करना कप्तान और टीम को भारी पड़ता है। नियम के अनुसार, दो बार फील्डिंग करने वाले कप्‍तान को चेतावनी दी जाती है। इसके बाद अगर तीसरी बार भी ओवर 60 सेकंड में शुरू नहीं होता है तो टीम पर 5 रन की पेनल्‍टी लगाई जाती है। यह रन बल्‍लेबाजी कर रही टीम के खाते में जाते हैं। भारत अमेरिका मैच में भी ऐसा ही हुआ। अमेरिकी गेंदबाज तीसरी बार 60 सेकंड क भीतर ओवर शुरू नहीं कर पाए। ऐसे में भारतीय टीम के खाते में 5 रन जुड़ गए।

मुकाबले का हाल

मुकाबले की बात करें तो अमेरिका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 110 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 10 गेंद शेष रहते मुकाबले में को अपने नाम किया। भारतीय टीम की ओर से सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 50 रन बनाए। साथ ही अर्शदीप सिंह ने 4 शिकार किए। उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सुपर 8 में पहुंच गई है।