इंदौर। स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच सहित कई ऐसे गैजेट्स हैं, जिन्हें व्यक्ति आजकल हर समय अपने पास रखता है। ऐसे में यदि आप पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं तो कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में भी जानकारी जरूर होना चाहिए, जिनका उपयोग आप सफर के दौरान नहीं कर सकते हैं। अन्यथा इन गैजेट्स का उपयोग करना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। इन गैजेट्स की हवाई यात्रा के दौरान साथ ले जाने की सख्त पाबंदी होती है।

ई-सिगरेट

कई लोग स्मोकिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट डिवाइस को आप कैरी-ऑन लगेज में साथ लेकर जा सकते हैं, लेकिन सफर के दौरान इसे चार्ज करने और उपयोग करने की सख्त मनाही होती है। दरअसल ई-सिगरेट में लिथियम-आईओएन बैटरी होती है, जिससे आग लगने का खतरा होता है।

लेज़र पॉइंटर्स

लेज़र पॉइंटर्स और पेन भी हवाई यात्रा के दौरान साथ में रखने की अनुमति नहीं होती है। लेज़र पॉइंटर्स से पायलट को नुकसान पहुंचने की आशंका होती है, जिससे हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की जान भी जोखिम में पड़ सकती है।

पावर बैंक पर भी पाबंदी

अपने मोबाइल व अन्य गैजेट्स को चार्ज करने के लिए लोग साथ में पावर बैंक जरूर रखते हैं, लेकिन हवाई यात्रा के दौरान पावर बैंक को लेकर जाने की सख्त मनाही है। पावर बैंक में भी लिथियम-आईओएन बैटरी होती है। 20,00mAh से ज्यादा कैपेसिटी वाले पावर बैंक हवाई यात्रा के दौरान साथ ले जाना मना है। पावर बैंक को कैरी-ऑन और चेक लगेज के साथ ले जाना भी मना है।

पोर्टेबल वाईफाई हॉटस्पॉट

कई लोग हवाई सफर के दौरान पोर्टेबल वाईफाई हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करने इंटरनेट सुविधा चाहते हैं, लेकिन ऐसे डिवाइस के उपयोग पर भी पाबंदी है। दरअसल ऐसे डिवाइस के कारण एयरपोर्ट के वायरलेस नेटवर्क और नेविगेशन सिस्टम पर असर पड़ सकता है।