भारत ने रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 6 रन से हरा दिया. टीम इंडिया की मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में यह दूसरी जीत थी. भारतीय टीम ने इससे पहले आयरलैंड को 8 विकेट से हराया था. पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया ग्रुप-A की प्वाइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ टॉप पर आ गई है. वहीं, पाकिस्तान लगातार दूसरी हार के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होने की कगार पर पहुंच गया है. भारत से पहले पाकिस्तान को USA की टीम ने सुपर ओवर में हराया था. टीम इंडिया की जीत के 3 सबसे बड़े टर्निंग प्वाइंट्स रहे, नहीं तो पाकिस्तान की टीम भारतीय फैंस का दिल तोड़ देती. 

1. ऋषभ पंत की 42 रनों की अहम पारी 

पाकिस्तान के खिलाफ दबाव से भरे टी20 वर्ल्ड कप के मैच में ऋषभ पंत ने 42 रनों की अहम पारी. ऋषभ पंत की 42 रनों की इस अनमोल पारी ने अंत में टीम इंडिया की जीत में निर्णायक रोल निभाया. ऋषभ पंत ने यह मुश्किल पारी ऐसे समय पर खेली, जब एक छोर पर टीम इंडिया के लगातार विकेट गिर रहे थे. ऋषभ पंत ने अक्षर पटेल (20) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े. अक्षर पटेल के आउट होने के बाद भी ऋषभ पंत ने एक छोर संभाले रखा. ऋषभ पंत के दम पर भारतीय टीम जैसे-तैसे 119 रन के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंची. ऋषभ पंत 42 रन नहीं बनाते तो भारत यह मैच हार भी सकता था.

2.  जसप्रीत बुमराह के 3 विकेट 

पाकिस्तान के खिलाफ इस लो स्कोरिंग मैच में भारत को जीत दिलाने में जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई थी. भारत के खूंखार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में पूरी दुनिया को दिखाया कि आखिर क्यों वह दुनिया के बेस्ट बॉलर्स में शुमार हैं. जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में पाकिस्तान के खतरनाक बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (31), कप्तान बाबर आजम (13) और इफ्तिखार अहमद (5) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. जसप्रीत बुमराह अगर पाकिस्तान के ये तीन बड़े विकेट नहीं लेते तो भारत मैच हार भी सकता था.

3. कम स्कोर वाले मैच में रोहित की अटैकिंग कप्तानी  

पाकिस्तान के खिलाफ इस लो स्कोरिंग मैच में भारतीय टीम पहले बैटिंग करते हुए 19 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट हो गई थी. ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान यह मैच बड़ी आसानी से जीत लेगा, लेकिन रोहित शर्मा ने हार नहीं मानी. कम स्कोर वाले मैच में भी रोहित शर्मा ने अपनी अटैकिंग कप्तानी से हारी हुई बाजी को जीत में पलट दिया. सबसे अच्छी बात ये रही कि रोहित शर्मा ने अपने पेसर्स पर भरोसा दिखाया. रोहित शर्मा के इस भरोसे को जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह ने नहीं टूटने दिया. जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 3 विकेट, हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट और अर्शदीप सिंह ने 1 विकेट चटकाए. रोहित शर्मा ने बड़ी चतुराई से अपने गेंदबाजों के ओवर पूरे करवाए और फील्ड में बदलाव किए.